Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: CM हाउस घेरने निकली महिला कांग्रेसियों को पुलिस ने पहले ही घेर लिया: जमकर हुई धक्‍का-मुक्‍की

Chhattisgarh News:

Chhattisgarh News: CM हाउस घेरने निकली महिला कांग्रेसियों को पुलिस ने पहले ही घेर लिया: जमकर हुई धक्‍का-मुक्‍की
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। राज्य की बिगड़ती कानून व्यवस्था और प्रदेश में महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों के विरोध में प्रदेश महिला कांग्रेस ने हजारों महिलाओं के साथ मुख्यमंत्री निवास का घेराव किया। भाजपा सरकार ने बड़ी बेशर्मीपूर्वक महिलाओं पर बल प्रयोग किया। उनके साथ धक्का-मुक्की किया। महिलायें सरकार से सुरक्षा और जीवन जीने के लिये भयमुक्त वातावरण की मांग कर रही थी।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि क्या प्रदेश में दो कानून चल रहा है? एक कानून जहां बिना जांच के एफआईआर हो जाता है, एक कानून जहां चौबिस घंटे से धरना पर बैठना पड़ता है जहां पांच घंटे प्रदेश अध्यक्ष को धरना बैठना पड़ रहा है फिर एफआईआर हो रहा है मैं पूछना चाहता हूं इस सरकार से क्या बाबा साहब भीम राव अंबेडकर के संविधान को मानने वाले है की नहीं। मैं पूछना चाहता हूं इस सरकार से क्या प्रदेश में दो कानून चल रहा है? एक कानून भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को सुरक्षा देने, एक कानून भारतीय जनता पार्टी नेताओं को बचाने, वो भाजपा नेता पुलिस को खुलेआम जाकर गाली दे रहे हैं पुलिस वाले को कि पुलिस वालों को चुनौती देते है कि गिरफ्तार कर लो हमको, अगर हिम्मत है तो हम को छू के दिखाओ, पुलिस वाले को ये लोग कितना धमकी देते हैं उनके लिए कानून नाम का कोई चीज नहीं है क्या? मैं देखा हूं पांच घंटे थाने में बैठा जहां हमारा एनएसयुआई का स्टूडेंट के खिलाफ मारपीट करने के बाद में भी एफआईआर नहीं होता है। वहां आईपीएस ट्रेनी, एडिशनल एसपी, सीएसपी तीन-तीन बड़े अधिकारी बैठे थे माता ने उनका चेहरा मैंने देखा उनके चेहरे पर बेबसी, उनके चेहरे पर लाचार उनके चेहरे पर मजबूरी हैं और उनके चेहरे पर मैंने डर देखा। एैसा डर मैंने छत्तीसगढ़ के इतिहास में पुलिस प्रशासन पर कभी नहीं देखा। पुलिस प्रशासन को अगर खुली छोड़ दिया जाए ईमानदारी से काम करने दिया जाए तो पुलिस प्रशासन कानून व्यवस्था और इस आपराधिक घटनाओं को चौबिस घंटे में रोकने के लिए इतना ताकत रखती है। लेकिन ये सरकार घटनाओं को रोकने के लिए नहीं ये घटना कांग्रेसियों को लाठी मारने के लिये है। ये सरकार कांग्रेसियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिये, कांग्रेसियों को जेल भेजने के लिये है। अगर एक एफआईआर दर्ज करना होता है तो पहले गृहमंत्री को पूछेंगे फिर मुख्यमंत्री को पूछेंगे एफआईआर दर्ज करना है कि नहीं करना है। एफआईआर करना है कौन सा धारा लगाना है, गृहमंत्री और मुख्यमंत्री बोलेंगे ये धारा लगाना है तो पुलिस वो धारा लगायेगी। मैंने आज तक पुलिस विभाग को इतना मजबूर और लाचार नहीं देखा है। इसलिये हमको लड़ना है मजबूती के साथ लड़ना है। इस सरकार को दिखाना है। ये महतारी वंदन के नाम से झूठ बोलकर माताओं-बहनों से वोट लिया उसी माता-बहनों पर कहर बरपा रही है।


नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि जो दुष्कर्म के रिकार्ड है शासन की ओर से 1573 दुष्कर्म के रिकार्ड है और जो महिला उत्पीड़न के 860 से भी ज्यादा हो चुके हैं, अपहरण, हत्याओं की बात आप देख रहे हैं महिला तस्करी की देख रहे हैं हमारे प्रदेश में जैसे कर्मा आदिवासी है, आदिवासियों की चिंता करते हैं अभी आपके मुख्यमंत्री हैं वह विष्णु देव साय और राखी के दूसरे दिन उनके क्षेत्र में एक महिला की सामूहिक बलात्कार होता है। हमारी महिला विधायक मिलने जाती है, उनको मिलने नहीं दिया जाता है, क्योंकि उनकी पोल खुल जाने का डर है। हम जहाँ-जहाँ भी कोशिश कर रहे हैं हमारे कांग्रेस के साथीगण कुछ भी हो जाए महिलाओं को सुरक्षित रखा जाए क्योंकि हमारी नेता सोनिया जी है, हमारी नेता प्रियंका जी है और हम लोग हमेशा महिलाओं को सम्मान करते आयें है। जिस प्रकार से विशेष रूप से महिला पर जो छत्तीसगढ़ में अब अपराध हो रहे हैं जो दुराचार हो रहे हैं, बलात्कार हो रहे हैं, ये बहुत ही गंभीर है और इस विषय को लेकर आज हमारी महिला कांग्रेस की अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम बहन में ने जो आप सबको यहां बुलाया है उसके लिये बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं। एक बात और कहना चाहता हूं।, गली-गली में रात में, आजकल नाच, गाना, दारु, शराब सब चल रहा है। इन लोगों ने लाइसेंस दे दिया है। दारू शराब के ठेकेदार हैं उनकी दुकानें हैं, आज की तारीख में कम से कम 80-90 प्रतिशत गांव के दुकानों में भी दवाई दुकानों में भी नशा की गोलियां मिल रही है जिसको नशा की गोली खाने के बाद आदमी का दिमाग फिर जाता है और इन कारणों से हमारे छत्तीसगढ़ में दुष्कर्म बढ़ रहा है और दुष्कर्म इतना बढ़ रहा है। आज हम नीचे से चौथे नंबर पर आ गए हैं। जहाँ भी आप देखें कि महिलाओं के साथ अन्याय हो रहा है, दुराचार हो रहा है, विचार हो रहा है पूरी ताकत से लड़ें हम सब भाई लोग आपके साथ खड़े हैं हर व्यक्ति आपके साथ खड़ा है और आप आगे रहेंगे हम आपके पीछे-पीछे रहेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जो महिलाओं पर अत्याचार हो रहा है इस मुद्दे के खिलाफ फूलोदेवी नेताम के नेतृत्व में हम सब लोग मुख्यमंत्री निवास घेरने जायेंगे। सरकार को कुछ समझ नही आ रहा कि क्या करे, हर मामले में सरकार विफल है। पूरे प्रदेश में महिलाओं, स्कूल छात्राओं के साथ लगातार अनाचार हो रहा है। लेकिन दुर्भाग्य की बात यह है कि सरकार ये बलात्कारी लोगो को बचाने का प्रयास कर रही है। रायगढ़ मे जो घटना हुआ है एक बड़े नेता औ पी चौधरी अभी तक घटना के बाद एक बार भी सुध लेने नही गये। रायपुर राजधानी के बस स्टैण्ड में महिला के साथ सामूहिक बलात्कार हुआ। मामले को छुपाने का कोशिश किया जा रहा है। जब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज का बयान आया तब जाकर एफआईआर दर्ज हुआ। कॉलेज के छात्रा के साथ बलात्कार और अनाचार हो रहा है शर्मनाक बात यह है कि दुर्ग में 4 साल की बच्ची के साथ बलात्कार हो गया पर 3 महीना से एफआईआर दर्ज नहीं हुआ और दुर्ग एसएसपी का कहना ऐसी कोई घटना नहीं हुआ है। पालक, डाक्टर कह रहे दुराचार हुआ है। सुपीम कोर्ट ने कहा पहले एफआईआर हो फिर जांच हो लेकिन दुर्ग एसएसपी बोल रहे ऐसा कुछ हुआ नही है। जब हमारे कांग्रेस बड़े नेताओं ने प्रेस कांफ्रेस किया तब जाकर एफआईआर हुआ। प्रदेश में महिलाओं ऊपर बालात्कार और अत्याचार हो रहा यह सरकार में बैठे हुये मंत्री लोग कह रहे कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नही है इससे ज्यादा शर्मनाक बात क्या होगा। सरकार की जिम्मेदारी होती है कि कानून व्यवस्था बनाकर रखना। लेकिन प्रदेश में कोई सुरक्षित नही है। 4 साल की बच्ची से लेकर 75 साल की बुजुर्ग महिला तक सुरक्षित नही है। इस सरकार को उखाड़ फेंकने की आवश्यकता है। हम सब मिलकर रहेंगे तो तभी न्याय मिल पायेगा। इसके लिये कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस कार्यकर्ता हिम्मत और ताकत के साथ सामने आने पड़ेगा। भाजपा की सरकार अपराधी लोगों को पकड़ने का काम नही करती लेकिन कांग्रेस के कार्यकर्ता लोगो के ऊपर एफआईआर करके डराने का काम करती है। कांग्रेस पार्टी और हमारे कार्यकर्ता डरने वाले नही है। पूरे प्रदेश के जनता के हित के लिये कांग्रेस पार्टी खड़ी है।


प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ की स्थिति को देखकर मुख्यमंत्री निवास का घेराव करने जा रहे हैं। महिला कांग्रेस लाल साड़ी का पहनकर आयी है। लाल साड़ी एक दुर्गा मां की प्रतीक है और क्रांति का प्रतीक है। चाहे आंधी आये, चाहे तूफान आये, चाहे बारिश हो हमारी हक के लिये, हमारी मान सम्मान के लिए, हमारे छत्तीसगढ़ के अस्तित्व को बचाने के लिए, छत्तीसगढ़ का मान सम्मान को बचाने के लिए आज हम सड़क में उतर आए और मुख्यमंत्री निवास का घेराव करने जा रहे हैं। हम अपना अधिकार मांगने जा रहे है, हम अपने छत्तीसगढ़ के हमारी छोटी-छोटी बच्चियों के साथ बलात्कार हो रहा है, बच्चियों से लेकर 50 साल के अधेड़ महिलाओं के साथ बलात्कार, गैंगरेप प्रतिदिन पूरे छत्तीसगढ़ में तीन-चार केस रोज सुनने आ रही है। थाना में जाते है रिपोर्ट लिखाने के लिए तो पुलिस जलील करके भेजता है रिपोर्ट नहीं लिखता है, एफआईआर दर्ज नहीं होती है और जब कांग्रेस का दबाव बनता है, विपक्ष का दबाव बनता है हम सब रोड में लड़ाई लड़ते है तब जाकर कार्यवाही में उतरते है। एक महिना-दो महिने के बाद कार्रवाई करती है। ये बहरी, गूंगी सरकार को जगाने की जरूरत है। ये सरकार दिल्ली से चलती है। शाह जी सोए हुये है छत्तीसगढ़ के महिलाओं के बारे में, छत्तीसगढ़ के बच्चों के बारे में, छत्तीसगढ़ के महिलाओं की इज्जत के बारे में बिल्कुल नहीं सोचती। साथियों आज ऊपर वाला इंद्र भगवान, और गणेश जी विराजमान हैं हमारे साथ है। उन्होंने भी अभी पानी को रोका है, बादल देख रहा है। महिलाओं का फोन आया हमारे घर में पानी घूसा, मोटर मंगा रहे हैं लेकिन हम किसी भी तरह हम पहुंचेंगे आपको लोगों ने यहां पर पहुँचा, एकजुटता दिखाया, हमारे मान सम्मान के लिए, महिलाओं के मान सम्मान के लिए लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story